हिमाचल प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू

0
121
हिमाचल प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू
1196 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला
शिमला, 10 जनवरी । हिमाचल प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के लिए रविवार सुबह आठ बजे वोटिंग शुरू हो गई है। 456 मतदान केंद्रों पर जारी मतदान प्रक्रिया शाम 4 बजे तक चलेगी। कोरोना महामारी के बीच राज्य की 50 नगर निकायों के 413 वार्डों में चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में जो लोग कोरोना संक्रमित हैं या संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं, उन्हें मतदान के अंतिम घंटे में मतदान की सुविधा प्रदान की गई है।मतदान संपन्न होने के बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।
पूरे प्रदेश में रविवार सुबह से धूप खिली है और खुशगवार मौसम के बीच मतदान केंद्रों में पहुंच कर लोग अपना वोट डाल रहे हैं। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार राज्य की 29 नगर परिषद के 263 वार्ड और 21 नगर पंचायतों के 150 वार्डों के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग ने कोरोना महामारी को देखते हुए बचाव के पुख्ता इंतज़ाम किये हैं। सभी मतदान केंद्रों को सुरक्षा के लिहाज से सेनिटाइज किया गया है। इसके साथ ही मास्क, सैनिटाइजर, हैंड ग्लोव्स और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है।
नगर परिषदों व नगर पंचायतों में 1196 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नगर निकाय में कुल 2 लाख 81 हज़ार से अधिक मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 1.44 लाख पुरुष और 1.36 लाख महिला मतदाता हैं। नगर निकाय चुनाव पार्टी चिन्ह पर नहीं हो रहे हैं। हालांकि राज्य के दोनों मुख्य दलों भाजपा और कांग्रेस ने अपने समर्थित उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है।

कोई जवाब दें