बर्ड फ्लू की पुष्टि होने पर सिसोदिया ने कहा, घबरायें नहीं सरकार कर रही उपाय

0
102
बर्ड फ्लू की पुष्टि होने पर सिसोदिया ने कहा, घबरायें नहीं सरकार कर रही उपाय

नई दिल्ली, 11 जनवरी । दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा है कि राजधानी में पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने की स्थिति में लोगों को घरबराने की जरूरत नहीं है। सरकार इस संबंध में सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

राष्ट्रीय राजधानी में आज बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। दिल्ली मे पाए गए मृत कौवे और बत्तखों के नमूनों के परीक्षण में पता चला है कि यह एवियन फ्लू से संक्रमित थे।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में केवल संजय झील से बत्तख के नमूने में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हुई है। अन्य नमूनों की रिपोर्ट का अभी इंतजार है। वह आम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं, सरकार सभी एहतियाती कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के बाहर से प्रसंस्कृत चिकन की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। लोग चिकन और अंडा खाते हैं। उन्हें घबराने की जरूरत नहीं हैं। पका हुआ चिकन या उबला हुआ अंडा खाने से संक्रमण नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के अबतक 13 जिलों में 2950 पक्षियों की मौत हो चुकी है। इनमें से 2200 कौवे हैं।

दिल्ली और महाराष्ट्र सहित देश के नौ राज्यों में वर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। जो सात अन्य राज्य हैं उनमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

कोई जवाब दें