लॉकडाउन-4 : छूट मिलने की आहट से मन्दिरों में शुरू हुआ स्वच्छता कार्य

0
161
लखनऊ, 28 मई । प्रदेश की राजधानी में लॉकडाउन-4 के समाप्त होने के बाद मंदिर खोलने की छूट की आहट मिलने पर मन्दिरों में स्वच्छता कार्य जोरशोर से शुरू हो गया है।
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा कोरोना महामारी से बचाव के हर जरूरी कदम उठाए गए और इसी बीच एक आदेश से धार्मिक स्थलों को सुरक्षा के दृष्टिगत बंद करा दिया गया। लॉकडाउन-4 में छूट के बाद बाजार खुलने से मन्दिरों की प्रबंधन समितियों में आस जगी है कि अगली बार लॉकडाउन बढ़ने की स्थिति में मन्दिरों को भी खोलने का आदेश हो जायेगा। इसके कारण ज्यादातर मन्दिरों में स्वच्छता कार्य कराया जा रहा है।
लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र बीकेटी में प्रसिद्ध ज्वाला माता मन्दिर हो या फिर शहरी क्षेत्र विकास नगर का गुलाचीन हनुमान मन्दिर हर जगह स्वच्छता कार्य को जोरशोर से शुरू कर दिया गया है। इससे भक्तों के मन में भी आशा जगी है। देवालयों से जुड़े भक्तों की इच्छा है कि जल्द ही मन्दिर खुले और वे दर्शन पूजन को परिवार समेत जा सके।
अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर में महावीर ट्रस्ट के प्रशासक अनिल तिवारी द्वारा रोजाना ही साफ सफाई कराई जाती है। इधर मंदिर में सेनेटाइज, धुलाई के साथ स्वच्छता कार्य कराया गया है। इसी तरह हनुमान सेतु मंदिर में भी स्वच्छता कार्य पर जोरों पर है। मंदिर में रहने वाले लोग ही इसे कर रहे है।
शहर के अन्य नामचीन मन्दिरों में भी साफ सफाई, सेनेटाइज कराया जा रहा है। वही धार्मिक आयोजन करने वाली महावीर सेवक संघ के उत्कर्स, पंकज ने कहा कि जो प्रदेश सरकार लॉकडाउन 4 के बाद मन्दिरों को खोलने, दर्शन पूजन में छूट देती है तो इससे ज्यादा ख़ुशी की क्या बात होगी। हर भक्त मंदिर जरूर जाने की चाह जरूर रखता है।

कोई जवाब दें