इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से तबाही : सामूहिक कब्र खोदी गई

0
52

जकार्ता, 01 अक्टूबर । भूकंप और सुनामी से बर्बाद हुए इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में स्वयं सेवकों ने सोमवार को एक हजार से अधिक शवों के लिए सामूहिक कब्र खोदी। इस कब्र में एक हजार से अधिक लोग दफनाए जा सकेंगे।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, आपदा के कारण मची तबाही से निपट रहे अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग मांगा है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप और सुनामी से मरने वालों की संख्या कम से कम 1203 हो गई है जो बढ़ सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आपदा के चार दिन बाद भी प्रभावित दूरदराज के कई इलाकों से संपर्क नहीं हो पाया है। दवाइयां खत्म हो रही हैं और बचावकर्ता कई तरह की कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कई दर्जन अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों तथा गैर सरकारी संगठनों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं। ये एजेंसियां पहले से ही लाइफ सेविंग हेल्प के लिए तैयार थीं।

इस बीच वरिष्ठ सरकारी अधिकारी टॉम लेमबोंग ने ट्विटर पर बचावकर्ताओं से कहा है कि वह उनसे सीधे संपर्क करें। उन्होंने लिखा है, “कल रात राष्ट्रपति ने अंतरराष्ट्रीय मदद स्वीकार करने के लिए हमें अधिकृत किया है ताकि राहत तत्काल प्राप्त हो सके।”

कोई जवाब दें