प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ ओबरॉय को मिला ग्रीन क्रूसैडर औफ द ईयर का खिताब

0
109

नई दिल्ली। उरुसवति आर्ट एंड हैबिटेट सेंटर में 18 सितंबर को उरुसवति ग्रीन क्रूसेडर अवार्ड का आयोजन किया गया जिसमें देशभर के विन्न क्षेत्रों से कई प्रसिद्ध हस्तियों को सम्मानित किया गया। इसमें प्रमुख विशाल बक्शी (एमडी-वीआर इंडस्ट्रीज) सर्वोत्तम यूनिवर्सिटी के चेयरमैन जमील अहमद, यू एनजीसीआई के चेयरमेन कमल सिंह,संजीव देव मलिक (चेयरमैन एशियन-टेन न्यूज) बालाजी मीडिया से पलविंदर और अमनप्रीत कौर, प्रसिदद्ध समाजसेवकिा उषा ठाकुर, समाज सेविका और कालकाजी मंदिर समिति की अध्यक्ष सुधा शर्मा, फैशन डिजाइनर हिना शुक्ला, होलिस्टिक वैलनेस कोच प्रीति सब्बरवाल, पर्सनैलिटी डेवलपर प्रियंका, समाचार पोस्ट के संपादक शुशील वकील और सुनीता वकील, दयानन्द वत्स, पानीपत से पूनम सैनी, आगरा की प्रमुख गजल गायिका हेमा शर्मा महेन्द्र अवस्थी थे।


इन सभी ने अपने-अपने क्षेत्रों में वृक्षारोपण कैंपेन में भागीदारी की और लोगों को वृक्ष लगाने के लिए जागरुक किया साथ ही इन्होंने लोागों को बताया की किसी भी वृक्ष को केवल लगाना ही काफी नहीं है बल्कि उसको पूरे दो सीजन तक देखभाल करने की भी जरुरत होती है। इस कैंपेन में बड़ों के साथ-साथ बच्चों की भी भागीदारी रही और उन्होंने भी इस बात को समझा की सुरक्षित भविष्य के लिए वृक्षारोपण अति आवश्यक है और इसमें सभी को हिस्सा लेना चाहिए।

इस पूरे अभियान के सूत्रधार बिपिन शर्मा रहे जो कि एक वरिष्ठ संपादक है और पहले भी कई ऐसे अभियान पर्यावरण के लिए चला चुके हैं।

इस पुरस्कार समारोह के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा की इस प्रकार के अभियान आज के समय की जरुरत बन चुकें हैं और यदि मानव जाती अभी इस बारे में गंभीर नहीं हुई तो भविष्य में इसके बहुत ही खतरनाक परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने बताया की वह हर साल मानसून के मौसम में वृक्षारोपण करते है और लोगों को भी इसके लिए जागरुक करते है कि वह भी कम से कम एक पेड़ लगाए और उसका पोषण करे।
उन्होंने बताया की उनके अभियान में एस.पी.एस. ओबरॉय जी जिनकी संख्या सरबत डा भला दुनिया भर में चैरिटी करने के लिए मशहूर है ने उन्हें पूरा सहयोग किया और हर संसाधन उपलब्ध करवाया। उनके इस योगदान के बिना यह अभियान इतने विस्तृत रुप में नहींहो पाता जिसके लिए उन्होंने ओबरॉय जी का आभार जताया।

Urusvati Green Crusader Awardee

इस अवसर पर बालते हुए विशाल बक्शी ने भी वृक्षारोपण के महत्व को बताया और कहा की वह खुद अब तक 586 वृक्ष लगा चुके हैं और आज उनहोंने ऊरुसवति में 587वां वृक्ष लगाया है। उन्होंने अपने सारे वृक्ष अपनी फैक्टरियों के कैंपस में लगाए है जहां उनका स्टाफ उनकी पूरी देखभाल करता है इसी प्रकार सभी को अपनी सुविधा के अनुसार जितना हो सके वृक्ष लगाने चाहिए।

बालाजी मीडिया की सीईओ अमनप्रीत कौर ने अपने भाषण में बताया की हर व्यक्ति को कम से कम अपनी जरुरत के अनुसार तो वृक्ष लगाना ही चाहिए क्योंकि पूरी जिंदगी तो हम पेड़ों से मिलने वाली ऑक्सीजन चाहिए, हमें मरने के बाद भी शव के दाह-संस्कार के लिए कम से कम दो से तीन वृक्ष की लकड़ी चाहिए।

उषा ठाकुर और सुधा शर्मा जी ने भी सभी से जितना हो सके वृक्षारोपण में अपनी भागीदारी निभने का अग्रह किया और इसे भविष्य की जरुरत बताते हुए सभी से इसके महत्व को समझने की अपील भी की। समारोह का आरंभ सभी सम्मानित हस्तियों द्वारा वृक्ष लगाकर किया गया।

कोई जवाब दें