चीन ने कहा, सीमा पर स्थायित्व और स्थिति नियंत्रण में

0
41
सुफल/अनूप
नई दिल्ली, 01 जून । चीन ने कहा है कि भारत-चीन सीमा पर स्थायित्व है तथा कुल मिलाकर ऐसी स्थिति है कि उसे नियंत्रण में रखा जा सकता है। चीन ने यह भी कहा कि सीमा संबंधी मुद्दे का समुचित तरीके से समाधान करने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता और विचार-विमर्श के माध्यम बिना किसी बाधा के काम कर रहे हैं।
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रपति शी जिंगपिंग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच कायम मतएक को चीन लागू कर रहा है। हम अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा को बनाए रखने के प्रति दृढ़संकल्प हैं। साथ ही सीमा पर स्थायित्व बनाए रखने के लिए भी कटिबद्ध हैं।   उल्लेखनीय है कि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के निर्धारण पर अलग-अलग नज़रिए के कारण स्थानीय स्तर पर तनाव की स्थिति है। चीन की सैन्य टुकड़ियाें ने भारतीय क्षेत्र में आकर तम्बू गाड़ दिए हैं जिसका भारतीय पक्ष की ओर से विरोध किया जा रहा है।
गतिरोध की स्थिति के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने मध्यस्थता की पेशकश की थी जिसे भारत और चीन दोनों ने ठुकरा दिया था। चीन ने स्पष्ट रूप से ट्रम्प की पेशकश को खारिज कर दिया था जबकि भारत ने कहा था कि सैन्य और कूटनीतिक विचार-विमर्श के जरिए दोनों देश संबंधित मामले को हल कर लेंगे।

कोई जवाब दें